स्टार न्यूज़ एजेंसी
नई दिल्ली. अब रेलयात्रियों की किसी भी परेशानी की हालत में स्टेशन आने का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. वे सफ़र के दौरान ही एसएमएस ( मोबाइल नंबर 9717630982) कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. उत्तर रेलवे ने यह सुविधा उत्तर रेलवे ने कल से शुरू कर दी है.
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विवेक सहाय के मुताबिक़ रेलयात्री प्लेटफार्मों पर रेलगाड़ी, कोच संख्या, स्थिति, डिस्पले इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड और स्वचालित सीढ़ियां आदि से संबंधित अपनी शिकायतें शामिल हैं. उनका कहना है कि पिछले कुछ महीनों में यात्रियों की शिकायतें दर्ज कराते वक्त उनसे मोबाइल नंबर भी लिखवाया जा रहा है. उन्होंने दावा किया कि एसएमएस सेवा से कुछ ही मिनटों में शिकायतें पर सुनवाई करते हुए यात्रियों के समस्या का समाधान हो सकेगा.
गौरतलब है कि इसके अलावा रेलवे यात्रियों को कई अन्य तरह की सुविधाएं भी मुहैया कराने की दिशा में काम कर रहा है. इनके लिए करोड़ों के बजट का आवंटन किया दिया गया है. यात्रा सुविधाएं बढ़ाने का काम दिल्ली, लखनऊ, फिरोज़पुर आदि स्टेशनों पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया जाएगा. पहले किसी खास प्लेटफार्म पर ही इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाती थी। नई दिल्ली स्टेशन पर कई स्वचालित सीढ़ियां लगाई जाएंगी.
क्या यह सुविधा केवल उत्तर रेल्वे मे है?