डीटीसी ने किराया बढ़ाया

Posted Star News Agency Monday, October 26, 2009



स्टार न्यूज़ एजेंसी
नई दिल्ली. दिल्ली परविहन निगम (डीटीसी) ने किराए में बढ़ोतरी की है. अब न्यूनतम किराया तीन रुपए के बजाए पांच रुपए हो गया है. इसी तरह सात रुपए की जगह 10 रुपए और दस रुपए की जगह 15 रुपए अदा करने होंगे.

इसी तरह छात्रों के पास मौजूदा 12.50 रुपए के बजाए सौ रुपए में बनेंगे. एक दिन का यात्री पास अब 40 रुपए का हो गया है, जो पहले महज़ 25 रुपए का था. इसके अलावा मासिक पास में भी भारी बढ़ोतरी हो गई है. पहले मासिक पास 450 रुपए का था, अब इसके लिए 800 रुपए चुकाने होंगे. इस बढोतरी के बीच राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों और प्रेस के लिए बनने वाले पास के दाम नहीं बढ़ाए हैं.

इतना ही नहीं सरकार ने किराया बढ़ाने के साथ-साथ किलोमीटर स्लैब में भी बदलाव किया है. अब यात्री को डीटीसी में शून्य से तीन किलोमीटर के सफ़र के लिए पांच रुपए किराया देना होगा. इसी तरह तीन से दस किलोमीटर पर किराया दस रुपए और दस किलोमीटर से ज़्यादा दूरी के लिए 15 रुपए का भुगतान करना होगा. इससे पहले चार किलोमीटर तक की यात्रा पर तीन रुपए, आठ किलोमीटर की दूरी के लिए पांच रुपए और 12 किलोमीटर के सफर के लिए किराया सात रुपए था. 12 किलोमीटर से ज़्यादा के सफ़र के लिए दस रुपए का टिकट था.

यह फ़ैसला राज्य कैबिनेट की बैठक में लिया गया. बैठक के बाद मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि सरकार के इस फ़ैसले से डीटीसी को आमदनी में सालाना 400 करोड रुपए की बढ़ोतरी होगी. गौरतलब है कि साल 2008-09 में डीटीसी को करीब पौने छह सौ करोड़ रुपए का घाटा हुआ था.

परिवहन मंत्री अरविन्दर सिंह लवली ने बताया कि डीटीसी के बेडे़ में अब नई लो फ्लोर बसें ही शामिल की जाएंगी, क्योंकि कंपनियां पुरानी कीमत पर लो फ्लोर बसों की आपूर्ति करने के लिए सहमत हो गई हैं. उन्होंने बताया कि लो फ्लोर बसों के साथ-साथ पुरानी बसों को बेहतरीन बनाया जा रहा है.

0 Comments

    Post a Comment


    केरला का नैसर्गिक सौन्दर्य

    Subscribe via email

    Enter your email address:

    Delivered by FeedBurner

    मुलाक़ात

    मुलाक़ात
    जापान के प्रधानमंत्री युकिओ हतोयामा के साथ प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह.

    इरफ़ान का कार्टून कोना

    इरफ़ान का कार्टून कोना
    To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

    बांग्ला फिल्म में सेलिना

    बांग्ला फिल्म में सेलिना

    आज का दिन

    आज का दिन
    आज का दिन : 11 मुहर्रम सन हिजरी 1430, 29 दिसंबर 2009, मंगलवार. तिथि संवत : पौष शुक्ल पक्ष षष्ठी बुधवार 8.15 के बाद सप्तमी, विक्रम संवत 2066, शके 1931, सूर्य उत्तरायण, शिशिर ऋतु. सूर्योदय कालीन नक्षत्र : शतभिषा नक्षत्र 9.28 तक, सिद्धि योग 20.18, तैतीलकरण 8.15 के बाद गरकरण. ग्रह विचार : सूर्य, बुध, राहु, शुक्र-धनु, चंद्र, गुरु-कुंभ, मंगल-कर्क, शनि-कन्या, केतु-मिथुन. राहुकाल : दिन में 12 बजे से 13.30 बजे तक.

    Blog

    • Firdaus's Diary
      वो नज़्म... - वो नज़्म जो कभी तुमने मुझ पर लिखी थी एक प्यार भरे रिश्ते से आज बरसों बाद भी उस पर नज़र पड़ती है तो यूं लगता है जैसे फिर से वही लम्हें लौट आए हैं वही मुहब्बत का...
    • मेरी डायरी
      शाह अस्त हुसैन, बादशाह अस्त हुसैन - *शाह अस्त हुसैन, बादशाह अस्त हुसैन* *दीन अस्त हुसैन, दीने-पनाह हुसैन* *सरदाद न दाद दस्त, दर दस्ते-यज़ीद* *हक़्क़ा के बिना, लाइलाह अस्त हुसैन* -हज़रत ख़्वाजा मोई...

    Search