मलिक असगर हाशमी
मुस्लिम देशों में आजकल होने वाले बम धमाकों को आतंकवाद की घर वापसी करार दिया जा रहा है। दहशतगर्दी को सहयोग, समर्थन और शरण देने वाले खुद ही इसमें झुलस गए हैं। हमारे देश में भी कुछ लोगों ने इस रास्ते को अपना लिया है।

गोवा के मडगांव में दिवाली से एक रोज पहले हुए स्कूटर बम धमाके को इसी नजरिए से देखा जा रहा है। अब तक की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इस साजिश के रचनाकार के तार देश-विदेश से जुड़ा होना बताया जा रहा है। धमाके में शामिल हिंदूवादी संगठन सनातन संस्था के कार्यकर्ताओं के संबंध मालेगांव बम धमाके के आरोपियों तथा हिंदू आतंकी संगठन अभिनव भारत से होने के सबूत मिले हैं। इसे लेकर उर्दू मीडिया बेहद चिंतित है।

हिंदू आतंकवाद को बढ़ावा देने की कुछ लोगों की कोशिश पूरे मुल्क को भुगतनी पड़ सकती है। इसे नजरअंदाज करने की बजाए वक्त रहते दबाना बेहतर है। ‘उर्दू टाइम्स’ कहता है, ‘फिरकापरस्ती जब आतंकवाद का रूप ले ले तो समझ जाइए उस संप्रदाय और मुल्क का बेड़ा गर्क होने वाला है।’ साप्ताहिक ‘आपकी ताकत’ पूछता है ‘मुहब्बत की बजाए नफरत की वजह क्यों बन रहे हैं मजहब।’

आतंकवाद के मसले पर महजबी भेदभाव अच्छा नहीं। एक तरफ तो आधी-अधूरी जानकारी के चलते कश्मीर के दो क्रिकेटरों परवेज रसूल और मेराजुद्दीन से विस्फोटक रखने को लेकर घंटों पूछताछ होती है। दूसरी ओर हिंदू आतंकवाद के प्रति लापरवाही बरती जा रही है। गैर उर्दू मीडिया के फोकस में भी सिर्फ इस्लामी आतंकवाद ही है। हाल में आजमगढ़ की एक तंजीम ने आतंकवाद के आरोप में देश के विभिन्न जेलों में बेकसूर मुस्लिम नौजवानों को बंदी बनाकर रखने का मसला उठाया था। इसे किसी ने गंभीरता से नहीं लिया।

26/11 के आतंकी हमले के बाद से मालेगांव ब्लास्ट की फाइल लगभग बंद है। चूक के चलते इसके मुख्य आरोपियों प्रज्ञा ठाकुर, कर्नल पुरोहित पर से मकोका हट चुका है। ‘मुंसिफ’, ‘दहशतगर्दी-दोहरा सलूक’ में कहता है- मरहूम एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे ने हिंदू आतंकवाद का खुलासा नहीं किया होता तो न जाने यह कब तक पर्दे में रहता। आतंकियों का कोई मजहब, मुल्क नहीं होता। मुस्लिम देशों में निरंतर हो रहे धमाके इसकी ताजा मिसाल हैं। खुफिया एजेंसियां कहती हैं। देश का सौहार्द बिगाड़ने की खातिर इस्लामी आतंकियों की तरह हिंदू आतंकी भी दिवाली पर अपने संप्रदाय को निशाना बनाने वाले थे।

‘हमारा समाज’ में जमायत-ए-ओलमा-ए-हिंद के सदर अरशद मदनी कहते हैं- पिछले कुछ साल में देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाले बम धमाकों की फिर से समीक्षा होनी चाहिए। ‘मुंसिफ’ का ख्याल है, खुफिया एजेंसियां अपनी कमियों को छुपाने की खातिर ऐसी घटनाएं मुस्लिम दहशतगर्दो के मत्थे थोप देती हैं। मडगांव ब्लास्ट मामले में गोवा के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर की पत्नी भी संदेह के घेरे में हैं। सूबे के गृहमंत्री के पास सनातन संस्था का विदेशियों से रिश्ता होने के पुख्ता सबूत हैं। घटना वाले दिन भी तीन फ्रांसीसी संस्था के आश्रम में मौजूद थे। लेकिन गोवा पुलिस को उनके रिकार्ड वहां से नहीं मिले।

गृहमंत्री आगे कहते हैं, आश्रम में आने वाले विदेशियों से फार्म सी भरवाकर संबंधित थाने में नहीं जमा करवाया जाता। ‘गोवा बम धमाके’, ‘दहशतगर्द और हिंदू ग्रुप’, ‘फिरकापरस्तों का चेहरा बेनकाब’, ‘गोवा बम धमाके की सीबाई इंक्वायरी’ वगैरह शीर्षक से छपी खबरें, आर्टिकल, संपादकीय में हिंदू आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों पर कानूनी शिकंजा कसने की सलाह दी गई है।

सनातन संस्था की दलील है कि वह वेद को आधुनिक विज्ञान के तौर पर पेश करने व हिंदुओं में मजहबी जागृति लाने जैसे पवित्र काम में लगी है। इसपर उर्दू मीडिया की टिप्पणी है कि पाक आतंकियों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के भी कुछ ऐसे ही ख्याल हैं। उसकी आधुनिक सोच की जिंदा मिसाल है मुंबई ब्लास्ट का आरोपी अजमल आमिर कसाब। ‘इंकलाब’ चार मिसालें पेश कर कहता है- पिछले दो सालों में नानदेड़, कानपुर वगैरह में बम निर्माण के दौरान मारे गए हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता किसी खतरनाक मुहिम को अंजाम देने की फिराक में थे।

मुंबई एटीएस मालेगांव धमाका मामले में अभिनव भारत का संबंध जम्मू-कश्मीर, यूपी, हरियाणा और इजराइल से होने का खुलासा कर चुका है। सनातन संस्था, हिंदू जागरण समिति की शाखा है। हिंदू आतंकियों को इजराइल की खुफिया एजेंसी मुसाद से मदद मिल रही है। ‘सियासत’ गोवा के डीआईजी आर. एस. यादव के हवाले से कहता है कि मडगांव बम धमाके में मारे गए मालगोंडी पाटिल के महाराष्ट्र के कई बम धमाकों के आरोपी विक्रम विनय भावे से संबंध थे।

लेखक ‘हिन्दुस्तान’ से जुड़े हैं

0 Comments

    Post a Comment




    मौसम

    Subscribe via email

    Enter your email address:

    Delivered by FeedBurner



    आज का दिन

    आज का दिन
    16 रबी अल-अव्वल, हिजरी सन् 1431, 3 मार्च धवार, वसंतोत्सव. सूर्योदय कालीन नक्षत्र : पूर्वा फाल्गुनी अपराह्न 3.05 तक पश्चात उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र, धृति योग तथा बालव करण. ग्रह विचार : सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र-कुंभ, केतु-मिथुन, मंगल-कर्क, शनि-कन्या, राहु-मकर तथा चंद्रमा सिंह में. चौघड़िया मुहूर्त : प्रात: 6.48 से 8.16 तक अमृत, प्रात: 9.44 से 11.11 तक शुभ, दोप. 2.07 से 3.34 तक चंचल, अपराह्न 3.34 से 5.02 तक लाभ, सायं 5.02 से 6.30 तक अमृत, रात्रि 6.30 से 8.02 तक चंचल. राहुकाल : प्रात: 8.16 से 9.44 तक.

    कैमरे की नज़र से...

    इरफ़ान का कार्टून कोना

    इरफ़ान का कार्टून कोना
    To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

    होली पर इरफ़ान और सुरेन्द्र की जुगलबंदी

    होली पर इरफ़ान और सुरेन्द्र की जुगलबंदी


    बजट-2010-2011

    बजट-2010-2011

    .

    .

    ई-अख़बार

    ई-अख़बार

    Blog

    • Firdaus's Diary
      तू मेरे गोकुल का कान्हा... - तुमसे तन-मन मिले प्राण प्रिय! सदा सुहागिन रात हो गई होंठ हिले तक नहीं लगा ज्यों जनम-जनम की बात हो गई राधा कुंज भवन में जैसे सीता खड़ी हुई उपवन में खड़ी ...
    • मेरी डायरी
      सुप्रीम कोर्ट की ऐतिहासिक टिप्पणी - *फ़िरदौस ख़ान* सुप्रीम कोर्ट की उस ऐतिहासिक टिप्पणी से मुस्लिम महिलाओं को काफ़ी राहत मिलेगी, जिसमें कोर्ट ने कहा है कि पहली पत्नी के रहते कोई भी सरकारी कर्मच...
    • جہاںنُما
      مبارکباد -
    • ਹੀਰ
      ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ - ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ ਰਾਂਝਾ ਜੋਗੀ ਮੈਂ ਜੁਗਿਆਣੀ ਕਮਲੀ ਕਹਿ-ਕਹਿ ਛਡੀਆਂ ਮਾਸ ਝੜੇ ਝੜੀ ਪਿੰਜਰ ਹੋਇਯਾਂ ਕਰਕਨ ਲਗੀਆਂ ਹਡੀਆਂ ਮੈਂ ਇਆਣੀ ਨੇਹੁੰ ਕੀ ਜਾਣਾ ਬਿਰਹੁ ਤਣਾਵਾਂ ਕੀ ਗਡੀਆਂ...

    किस तरह की ख़बरें चाहते हैं



    Search