फ़िरदौस ख़ान
जब घर का चश्मो-चिराग कहीं खो जाता है, तो उसकी याद में किस तरह दिल तड़पता है और आंखें गंगा-जमुना की धारा बन जाती हैं, इसके तसव्वुर से ही रूह कांप उठती है। अगर जाने वाले को इसका अहसास हो तो कभी वह ख्वाब में भी अपने घर-परिवार को छोड़कर जाने की बात नहीं सोचेगा। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर जिले के कस्बे बुढाना के 10 साल के मोहम्मद हसन की गुमशुदगी को चार साल होने वाले हैं। उसकी मां आयशा का रो-रोकर बुरा हाल है। उन्होंने अपने लाल को हर जगह तलाशा, मगर वो कहीं न मिला। सुबह सूरज की पहली किरण से ही पूरा घर अपने लाडले के इंतज़ार में पलकें बिछा लेता है, उम्मीद की एक लौ कायम रहती है कि कभी कोई तो आएगा, उनके बेटे की खबर लेकर, लेकिन जब रात ढलती है और हसन की कोई ख़बर नहीं आती तो दिल बुझने लगता है।

मोहम्मद हसन के पिता मोहम्मद फुरकान का कहना है कि उन्हें क्या पता था कि उनका बेटा उनसे बिछड़ जाएगा। वे तो बस इतना चाहते थे कि मदरसे से आने के बाद हसन यहां-वहां खेलकर वक्त बर्बाद करने के बजाय उनके काम में हाथ बंटाए, ताकि उसे काम करने की आदत पड़ जाए। वे कहते हैं कि हम तो खेती करने वाले लोग हैं। सुबह पौ फटने से लेकर देर रात तक खेतों में खून-पसीना बहाना पड़ता है तब कहीं जाकर घर-परिवार के गुजारे लायक आमदनी जुटा पाते हैं। हम बचपन से ही बच्चों को काम की आदत डालते हैं, ताकि बड़े होकर वे मेहनत-मजदूरी कर सकें। बस, खेत में काम करने की बात को लेकर ही बेटे पर उनका हाथ उठ गया और वह कहीं चला गया। अपनी इस गलती के लिए वे आज तक पछता रहे हैं। काश, उन्होंने अपने बेटे को मारने के बजाय प्यार से समझाया होता तो आज वह हमारे साथ ही होता। उन्होंने अपने बेटे को आसपास ही नहीं दूर-दराज तक के इलाकों में ढूंढा, मगर वह कहीं नहीं मिला। उन्होंने अपने सब रिश्तेदारों के यहां जाकर भी बेटे को तलाश किया।

बच्चे का मामू जान कारी मोहम्मद आरिफ साहब का कहना है कि मोहम्मद हसन अपने पिता मोहम्मद फुरकान से बहुत डरता था। उसके पिता उससे खेत में काम करने को कहते थे। इसी बात को लेकर कई बार वे अपने बेटे को पीट भी चुके हैं। इससे पहले दो बार वह अपने पिता की मार खाने के बाद अपने मामा के पास बंतीखेड़ा आ गया। बाद में वो उसे समझा-बुझाकर उसके घर छोड़कर आए। वे बताते हैं कि हसन पढ़ने में बहुत होशियार है। उसे पास के ही मदीना-उल-तुलूम मदरसे में कुरआन हिफ्ज यानि मुंह जबानी याद करने के लिए दाखिल कराया गया था। छोटी-सी उम्र में ही उसने तीन पारे अध्याय हिफ्ज कर लिए थे। उसे क्रिकेट खेलने का बहुत शौक है। नम आंखों से वे कहते हैं कि हसन जहां कहीं भी होगा, क्रिकेट जरूर खेलता होगा।

कारी साहब कहते हैं कि आज भी देहात के मुसलमानों में फोटो खिंचवाने का चलन नहीं है। जब कभी दस्तावेजों के लिए जरूरत पड़ती है, तभी लोग फोटो खिंचवाते हैं। एक दिन उन्होंने यूं ही मदरसे में बच्चों के साथ अपने भांजे हसन की फोटो खिंचवा ली थी, वरना आज उसकी तलाश के लिए एक तस्वीर तक उनके पास नहीं होती।

हसन का बड़ा भाई मोहम्मद मुबारक 15 साल का है। पोलियो की वजह से एक पैर से लाचार होने के बावजूद वे भी अपने भाई की तलाश में जगह-जगह भटकता रहता है। उसका कहना है कि बस उसे एक बार उसका भाई मिल जाए, वे उसे कहीं नहीं जाने देगा। हसन का छोटा भाई अब्दुल कादिर, बहनें आरिफा और मंतशा भी अपने भाई को देखने के लिए तरस रही हैं। वे दिन-रात यही दुआ करती हैं कि बस एक बार उनका भाई घर वापस आ जाए।

ध्यानार्थ : अगर किसी को इस गुमशुदा बच्चे के बारे में कोई सूचना हो तो वो हमें इत्तला करे. यह कॉलम हमने जनहित में शुरू किया है. पाठकों का सहयोग अपेक्षित है.


हमें ईमेल भेजिए-

0 Comments

    Post a Comment




    मौसम

    Subscribe via email

    Enter your email address:

    Delivered by FeedBurner



    आज का दिन

    आज का दिन
    16 रबी अल-अव्वल, हिजरी सन् 1431, 3 मार्च धवार, वसंतोत्सव. सूर्योदय कालीन नक्षत्र : पूर्वा फाल्गुनी अपराह्न 3.05 तक पश्चात उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र, धृति योग तथा बालव करण. ग्रह विचार : सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र-कुंभ, केतु-मिथुन, मंगल-कर्क, शनि-कन्या, राहु-मकर तथा चंद्रमा सिंह में. चौघड़िया मुहूर्त : प्रात: 6.48 से 8.16 तक अमृत, प्रात: 9.44 से 11.11 तक शुभ, दोप. 2.07 से 3.34 तक चंचल, अपराह्न 3.34 से 5.02 तक लाभ, सायं 5.02 से 6.30 तक अमृत, रात्रि 6.30 से 8.02 तक चंचल. राहुकाल : प्रात: 8.16 से 9.44 तक.

    कैमरे की नज़र से...

    इरफ़ान का कार्टून कोना

    इरफ़ान का कार्टून कोना
    To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

    होली पर इरफ़ान और सुरेन्द्र की जुगलबंदी

    होली पर इरफ़ान और सुरेन्द्र की जुगलबंदी


    बजट-2010-2011

    बजट-2010-2011

    .

    .

    ई-अख़बार

    ई-अख़बार

    Blog

    • Firdaus's Diary
      तू मेरे गोकुल का कान्हा... - तुमसे तन-मन मिले प्राण प्रिय! सदा सुहागिन रात हो गई होंठ हिले तक नहीं लगा ज्यों जनम-जनम की बात हो गई राधा कुंज भवन में जैसे सीता खड़ी हुई उपवन में खड़ी ...
    • मेरी डायरी
      सुप्रीम कोर्ट की ऐतिहासिक टिप्पणी - *फ़िरदौस ख़ान* सुप्रीम कोर्ट की उस ऐतिहासिक टिप्पणी से मुस्लिम महिलाओं को काफ़ी राहत मिलेगी, जिसमें कोर्ट ने कहा है कि पहली पत्नी के रहते कोई भी सरकारी कर्मच...
    • جہاںنُما
      مبارکباد -
    • ਹੀਰ
      ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ - ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ ਰਾਂਝਾ ਜੋਗੀ ਮੈਂ ਜੁਗਿਆਣੀ ਕਮਲੀ ਕਹਿ-ਕਹਿ ਛਡੀਆਂ ਮਾਸ ਝੜੇ ਝੜੀ ਪਿੰਜਰ ਹੋਇਯਾਂ ਕਰਕਨ ਲਗੀਆਂ ਹਡੀਆਂ ਮੈਂ ਇਆਣੀ ਨੇਹੁੰ ਕੀ ਜਾਣਾ ਬਿਰਹੁ ਤਣਾਵਾਂ ਕੀ ਗਡੀਆਂ...

    किस तरह की ख़बरें चाहते हैं



    Search