स्टार न्यूज़ एजेंसी
कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी जल्द ही सरकार और पार्टी में बड़े किरदार में नज़र आएंगे. उन्हें पार्टी में अहम ज़िम्मेदारी दिए जाने के साथ केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की नसीहत के अगले दिन गुरुवार को राहुल ने कहा कि वह पार्टी या सरकार में बड़ी ज़िम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसका वक़्त तय करना पार्टी नेतृत्व पर निर्भर करता है. पिछले काफ़ी वक़्त से राहुल गांधी को सरकार और पार्टी में बड़ी ज़िम्मेदारी सौंपने की मांग उठती रही है.

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह राहुल को कैबिनेट में शामिल होने का न्योता दे चुके हैं. पार्टी में भी यह मांग लगातार जोर पकड़ती रही है कि 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें बड़ी ज़िम्मेदारी सौंपी जाए. माना जा रहा है कि राहुल को बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए जल्द केंद्रीय मंत्रिमंडल और पार्टी संगठन में फेरबदल हो सकता है. ऐसा हुआ तो उन्हें संगठन में दूसरे स्थान का ओहदा दिया जाना तय है. हालांकि राहुल ने साफ नहीं किया है कि वह पार्टी संगठन में बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं या सरकार में. पार्टी कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि वह सरकार में भी शामिल होंगे. उन्हें कोर ग्रुप का सदस्य भी बनाया जा सकता है. कांग्रेस कार्यसमिति के बाद कोर ग्रुप पार्टी का सबसे अहम समूह है. प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के बाद कोर ग्रुप में भी एक जगह ख़ाली हो गई है. सरकार में उन्हें ग्रामीण विकास मंत्रलय या पंचायती राज मंत्रालय की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है. बहरहाल, राहुल की बड़ी भूमिका को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में बेहद उत्साह देखने को मिल रहा है.

गौरतलब है कि बुधवार को यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि यह फ़ैसला राहुल गांधी को ख़ुद लेना है कि वह कांग्रेस और सरकार में क्या कोई बड़ी ज़िम्मेदारी निभाना चाहते हैं. सोनिया का यह बयान ऐसे वक़्त में आया है, जब कांग्रेस में ही इस तरह की मांग हो रही है कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार में बड़ी ज़िम्मेदारियां निभानी चाहिए.


मौसम

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Search

कैमरे की नज़र से...

Loading...

इरफ़ान का कार्टून कोना

इरफ़ान का कार्टून कोना
To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

.

.



ई-अख़बार

ई-अख़बार


Blog

  • Firdaus's Diary
    ये लखनऊ की सरज़मीं ... - * * *-फ़िरदौस ख़ान* लखनऊ कई बार आना हुआ. पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान...और फिर यहां समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद. हमें दावत दी गई थी क...
  • मेरी डायरी
    हिन्दुस्तान में कौन सा क़ानून लागू है...? - हमारे मुल्क हिन्दुस्तान में कौन सा क़ानून लागू है...भारतीय संविधान या शरीयत....? हम यह सवाल इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि हाल में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है क...

Archive